सऊदी अरब में हज यात्रा शुरू हो चुकी है। हज यात्रा का आज चौथा दिन है। इस समय हज यात्रा से एक अच्छी खबर सामने आ रही है। सऊदी मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक हज यात्रा के दौरान एक भी हज यात्री में कोरोना संक्रमण के मामले सामने नहीं आये हैं। इस बार की हज यात्रा में कोरोना महामारी से बचने के लिए सभी एहतियाती उपाय लागू किये गए हैं। सऊदी प्रेस एजेंसी एसपीए ने इसकी जानकारी दी है।

स्वास्थ्य मंत्री के सहायक मंत्री और सऊदी स्वास्थ्य मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता, डॉ. मुहम्मद अल-अब्दाली ने पुष्टि की, कि तीर्थयात्रियों के बीच एक भी कोरोना के मामले दर्ज नहीं किए गए, न ही सार्वजनिक स्वास्थ्य को प्रभावित करने वाली कोई बीमारी सामने आई है। सऊदी प्रेस एजेंसी एसपीए के अनुसार, उन्होंने यह बयान मक्का में गुरुवार शाम आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान दिया था।

कोरोना प्रसार को देखते हुए सभी हज यात्रियों से एहतियाती नियमों का पालन करने को कहा जा रहा है। इस बार की हज यात्रा में कोरोना महामारी की वजह से बहुत ही कम लोग शरीक हो सकें हैं। इस बार की हज यात्रा में सभी हज यात्री चेहरे पर मास्क लगाए हुए चल रहे हैं। सभी जगहों पर यात्रियों के तापमान चेक किये जा रहे हैं।

गौरतलब है की सऊदी ने इस वर्ष केवल 10,000 घरेलू तीर्थयात्रियों को हज करने की अनुमति देने का फैसला किया, जिनमें से 70 प्रतिशत प्रवासी हैं और शेष 30 प्रतिशत सऊदी नागरिक हैं। केवल उन्हीं प्रवासियों को हज की अनुमति होगी जो देश के अंदर हैं । पिछले साल, लगभग 2.5 मिलियन विदेशी और घरेलू तीर्थयात्रियों ने हज किया था।

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here