जहां एक ओर पूरा विश्व कोरोना से बेहाल है वहीं रूस ने नया कारनामा कर दिखाया है। रूस ने कोरोना वैक्सीन ‘स्पुतनिक-वी’ का सफल परीक्षण करने के बाद आज पहली खेप रिलीज कर दिया है और अब यह सभी क्षेत्रों में आज पहुंच जाएगा। अंतरराष्ट्रीय समाचार एजेंसी के मुताबिक इसकी जानकारी रूस के स्वास्थ्य मंत्री मिखाइल मुराश्को ने दिया है।

रूस द्वारा कोरोना वैक्सीन की शुरुआती खेप को तमाम नागिरकों और दूर दराज के इलाकों को भेजा जा रहा है। इससे पहले 11 सितंबर को इंटरफैक्स न्यूज एजेंसी ने बताया था कि 2020-2021 में स्पुतनिक-वी वैक्सीन का एक बिलियन डोज तैयार हो जाएगा। रूस का प्रत्यक्ष निवेश फंड (RDIF) पहले ही विदेश में वैक्सीन निर्यात करने का दो समझौता कर चुका है।

रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष (आरडीआईएफ) ने पहले ही ब्राजील के बाहिया राज्य और विदेशों में कोरोना वैक्सीन के निर्यात के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इसके अलावा कजाकिस्तान के साथ भी एक समझौता हुआ है, जो शुरू में 20 लाख से अधिक वैक्सीन की खुराक खरीदने के लिए तैयार है और बाद में वह इसे 50 लाख तक बढ़ा सकता है। 

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने 11 अगस्त को ‘स्पुतनिक-वी’ वैक्सीन को लॉन्च किया था और इसकी प्रभावशीलता के बारे में बताया था। उनका कहना था कि वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित और प्रभावी है और इस वजह से वैक्सीन की डोज उनकी बेटी ने भी ली है। बाद में एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने यह भी बताया कि उनकी बेटी वैक्सीन लेने के बाद पूरी तरह से सुरक्षित और स्वस्थ हैं। 

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here