भारत लोकल

PM मोदी ने किया बड़ा ऐलान, आज रविवार बैंक खाते में भेजे जायेंगे इतने रूपए !

किसान योजना

प्रधान मंत्री मोदी की सरकार आज रविवार किसानों को एक बड़ा सुख देने जा रही है. दरअसल प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) के तहत किसानो के खातों में दो -दो हजार रुपये ट्रांसफर किये जायेंगे. बता दे कि इस योजना के तहत ये देश के 8.5 करोड़ किसानों के बैंक खाते में दिए जाने वाली छठी किश्त होगी.

पीएम किसान सम्मान योजना का मकसद देश भर के किसानों को आर्थिक तौर पर मजबूत करना था. इसी योजना से कुल 8.5 करोड़ किसानों को 17,000 करोड़ रुपये मिलने वाले हैं. अब तक पांच किश्त किसानों के खातों में भेजी जा चुकी है. वहीं छठी किश्त आज भेजी जायेगी.

pm किसान योजना

योजना के तहत भेजे गए पैसे पहुंचे या नहीं, ये जान्ने के लिए बैलेंस चेक कर लें. वेबसाइट pmkisan.gov.in के जरिये बैलेंस चेक किया जा सकता है. वहीं मोबाइल ऐप की मदद से खातों में आने वाले पैसों को लेकर खुद को अपडेट कर सकते हैं. गौरतलब है कि प्रधान मंत्री किसान सम्मान योजना की शुरुआत 1 दिसंबर 2018 को हुई थी.

योजना

इस कोरोना महामारी के दौरान यह योजना किसानों के लिए बेहद मददगार साबित हुई. लॉकडाउन में ही करीब 20 हजार करोड़ रुपये किसानों के खाते में ट्रांसफर किये गए हैं. इस योजना के तहत देश के 10 करोड़ से ज्यादा किसानों के खातों में पैसा भेज कर सरकार ने आर्थिक मदद की है. तो वहीँ 75,000 करोड़ रुपये की सीधी सहायता भी दी गयी है.

Loading...
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top