हर किसी को काले और घने बालों का काफी शौक है. हर औरत यहं चाहती है कि उसके बाल लम्बे, मुलायम और चमकदार हों. Hair Tips in Hindi को जानने के  लिए हमारे पोस्ट को ज़रूर पढ़े. आपके बालों की सबसे बाहरी परत पर नेचुरल ऑयल होता है जो हमारे बालों को कुदरती चमक देती है. चमकदार बाल पाने के लिए लोग कई तरह के बाहरी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल किया करते हैं, जिससे कभी-कभी उनको नुक्सान का सामना करना पड़ता है.

natural black hair tips in hindi

बालों को काला करने के लिए natural black hair tips in hindi जानिये. नीचे दिए गए इन पांच घरेलु उपयों को अपनाएं:

  1. लौकी के रस में जैतून का तेल या टिल का तेल मिलकर आधे घंटे तक मालिश करें। उसके बाद बालों को शैम्पू से धो लें.

2. प्याज़ के रस में नीम्बू मिलकर बालों की जड़ों में लगाने से भी बाल काले होते हैं.

3. हफ्ते में दो बार बालों को चाय के पानी से भी धो सकते हैं। ये नुस्खा बालों को काला बनाता है.

4. देसी घी का इस्तेमाल करने से बाल स्वस्थ बनते हैं। देसी घी से बालों की मसाज करें। हफ्ते में 2 बार ऐसा करने से         जल्द सफेद बालों से छुटकारा मिलेगा.

5. नारियल तेल में मीठे नीम की पत्तियां को इतना उबाले की पत्तियां काली हो जाएं। इस तेल के हल्के हाथों से बालों की      जड़ों पर लगाएं। बाल घने व काले हो जाएंगे.

silky hair tips in hindi

बालों को अपने सिल्की और रेशमी बनाने का हर किसी का सपना है. तो आईये silky hair tips in hindi को 5 घरेलु उपायों के तहत जानिये:

  1. बालों को सिल्की बनाने के लिए एलोवेरा सबसे सस्ता और सरल घरेलू उपाय है.

2. नारियल तेल भी बालों को सिल्की बनाने का बेस्ट घरेलू नुस्खा है. ये बालों के विकास बालों में चमक बढ़ती है.

3. आप शहद की मदद से भी अपने बालों को चिकना और आकर्षित बना सकते हैं. शहद आपके बालों में नमी को बरकरार रखता है, जिससे आपके बाल हमेशा के लिए चिकने और चमकदार रहेंगे.

4. सिल्क हेयर के लिए दही एक बेहतरीन घरेलू नुस्खा है. दरअसल, दही सिल्की बालों के लिए कई पोषक तत्व देता है. इसके अलावा बालों में दही लगाने से बाल स्वस्थ और मजबूत भी बनते हैं.

5. अंडे का प्रोटीन बालों के लिए काफी अच्छा स्त्रोत है, जो आपके बालों को पोषण देने के साथ इन्हें शाईनी और सिल्की बनाता है. और यह आपके बालों को कंडीशन करने में मदद करेगा.

dry hair care tips at home in hindi

बालों का रुखा-बेजान होना अच्छा नहीं है, इससे काफी निराशा पैदा होती है. तो dry hair care tips at home in hindi जानने के लिए ये 5 घरेलू उपायों को ज़रूर अपनाएं:

1. बादाम तेल और अंडे को मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें. इससे रूखे बाल मुलायम होते हैं.

2. रूखे बेजान बालों की देखभाल के लिए एवोकाडो का हेयर मास्क न सिर्फ सस्ता, बल्कि असरदार घरेलू उपाय है. इसमें विटामिन-बी और ई होते हैं, जो बालों को पोषण देते हुए रूखे होने से बचाते हैं.

3. मेयोनीज, बादाम तेल और अंडे को मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें. फिर इस मिश्रण को अपने बालों पर और स्कैल्प पर अच्छे से लगा लें और गर्म तौलिये या शॉवर कैप से बालों को ढक लें. उसके कुछ देर बाद बालों को अच्छे से शैम्पू और कंडीशनर से धो लें.

4. केला रूखे बेजान बालों के लिए काफी अच्छा साबित होता है. केले को अच्छे से कुचल लें, ताकि उसमें गांठ न बने और फिर उसमें तेल और शहद मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. फिर इस मिश्रण को अपने स्कैल्प और बालों में लगाएं और 20 से 25 मिनट के लिए लगा रहने दें. उसके बाद शैंपू और कंडीशनर से बाल अच्छे से धो लें.

5. एक कप पानी में दो चम्मच शहद , निम्बू का रस को मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें और धोए हुए बालों पर लगाएं. अब बालों की कुछ वक्त तक मालिश करें और 10 मिनट तक इस मिश्रण को बालों में लगा रहने दें. फिर बालों को शैंपू और गुनगुने पानी से धो लें.

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here