Hair Tips in Hindi (बालों के कुछ घरेलु टिप्स बनाते हैं उन्हें लम्बे  घने और मज़बूत) 

hair tips

मजबूत व घने बालों के लिए नियमित हेयर केयर ट्रीटमेंट के साथ कुछ घरेलू उपाय जरूरी होते हैं. Hair Tips in Hindi में आपको बताएँगे कि घने, लंबे बाल तभी पाया जा सकता है, जब त्वचा की तरह ही आप अपने बालों की भी सही देखभाल और उनकी ज़रूरतों को पूरा करें. आपको ऐसी घरेलु आदतों को अपनाना है जो बालों के लिए ठीक हों.

  1. सप्ताह में एक दिन बालों को ऑयल मसाज के लिए वक़्त निकालें इससे बालों को जड़ से मज़बूती मिलती है और तेज़ी से बढ़ते हैं.

2. तेल लगाने से बाल सिल्की सॉफ्ट बनते हैं. ऑयल मसाज से सुकून भी मिलता है. साथ ही ये स्ट्रेस भी दूर होता      है. 

3. बालों की लंबाई को देखते हुए एक कटोरी में कोकोनट ऑयल यानी नारियल का तेल लें. फिर इसमें कुछ            करीपत्ता डालकर हल्का गरम करें. अब इसे बालों में लगाएं.

4. 1/2 कप ऑलिव ऑयल में एक संतरे का जूस मिलाएं. मिश्रण को हल्का गरम करें और हल्के हाथों से स्कैल्प      का मसाज़ करते हुए बालों में लगाएं. 15-20 मिनट बाद कुनकुने पानी से बाल धो लें.

5. बालों के लिए बेबी ऑयल भी फ़ायदेमंद है. इसके लिए 1 अंडे के पीले भाग को अच्छी तरह फेंटें. जब झाग          बनने लगे तो इसमें 1 टीस्पून बेबी ऑयल डालकर कुछ देर और फेंटें. फिर थोड़ा-सा पानी मिलाकर मसाज़        करते हुए बालों में लगाएं और 20 मिनट बाद बाल धो लें.

silky hair tips in hindi (अगर पाना चाहती रेशमी और खुबसूरत बाल तो अपनाएं इस आसान टिप्स को)

silky hair tips in hindi

बालों को सॉफ्ट एंड स्मूद टच देने के लिए 15 दिनों में बालों में हेयर पैक लगाएं. silky hair tips in hindi में जाने के लिए आपको नीचे दिए गये ऐसे कुछ बेहतरीन उपाए अपनाने होंगे.

  1. दही का इस्तेमाल : बालों को सिल्की करने के लिए दही काफी बेहतर साबित होता है. आपको सिर्फ दो बड़े चम्मच आंवला पाउडर के साथ एक कटोरी दही मिलाकर एक पेस्ट बना लें और बालों में लगाये.

2. अण्डों के घोल से पाए सिल्की हेयर : अण्डों से बालों में चमक और सिल्की करने में मदद करता है. इसके लिए आपको एक अंडा, एक बड़े चम्मच से शहद और एक चम्मच ज़ैतून का तेल मिलाये और इसे बालों में लगाये. इसे आप हफ्ते में एक या दो बार कर सकते हैं.

3. ज़ैतून का तेल और मेथी के दाने : जैतून और मेथी के दानों के इस्तेमाल बालों को रेशमी व सिल्की बाल करने में काफी हद तक मदद करते हैं.

4. एलोवेरा :  एलोवेरा बालों को जड़ों से मजबूत कर उन्हें बढ़ने का मौका देता है. एलोवेरा में एंटीसेप्टिक व एंटीफंगल गुण भी होते हैं, जो बालों की डैंड्रफ से रक्षा करते हैं और सिल्की लुक देते हैं

5. ठंडे पानी से धोएं बाल : बालों को हमेशा ठंडे पानी से धोएं. गर्म पानी से धोने पर बालों में मौजूद प्राकृतिक तेल व नमी खत्म हो जाती है और बाल रूखे व बेजान नजर आते हैं.

beauty tips for hair in hindi ( बालों में खूबसूरती पाने के लिए अनोखे टिप्स)

beauty tips for hair in hindi

यह कहना गलत नहीं होगा कि हर किसी के व्यक्तित्व की खूबसूरती उसके सिर के बालों से कई गुना बढ़ जाती है. आज के दौर में हर किसी को अपने गिरते बालों को लेकर चिंता रहता है. beauty tips for hair in hindi में जानने के लिए बहुत कुछ है. जिसे नीचे बताया गया है :

1. नारियल के तेल में नींबू का रस मिलाकर लगाएं.

2. अंडे में दो चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाकर सिर में मालिश करें.

3. प्याज को पीस कर उसका दो चम्मच रस निकाल लें. इस रस से बालों की हल्के हाथों से मालिश करें.

4. आंवले का मुरब्बा खाएं. चाहें तो कच्चा आंवला भी रोज खा सकते हैं. आंवले के तेल की बालों में मालिश करें.

5. एलोवेरा का सेवन करने से भी बालों को पोषण मिलता है औऱ इससे बाल घने और मुलायम होते हैं.

6. बालों में अरंडी के तेल से मालिश करें. यह टूटते बालों की रफ्तार को रोक देता है.

natural black hair tips in hindi (काले और खुबसूरत बालों के लिए अपनाएं ये टिप्स)

natural black hair tips in hindi

हर किसी को काले और घने बालों का काफी शौक है. लोग इसके लिए कई बाहरी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल किया करते हैं जिससे कभी कभी उनको नुक्सान का सामना करना पड़ता है. natural black hair tips in hindi जानने के लिए  नीचे दिए गए हैं उपायों को अपनाएं :

1. ब्लैक टी : बालों को नेचुरल ब्लैक करने के लिए ब्लैक टी प्री−मेच्योर ग्रे हेयर के लिए काफी अच्छी रेमिडी है. इसके लिए आप पानी में ब्लैक टी डालकर उबालें. जब यह ठंडा हो जाए तो आप पानी को छान लें. इसके बाद आप इस पानी को अपने बालों में अप्लाई करें. एक या दो घंटे बाद आप ठंडे पानी से बिना शैम्पू के बालों को वॉश कर लें.

2. नारियल तेल और नींबू का रस : अगर आप ब्लैक, सॉफट व शाइनी हेयर चाहती हैं तो नारियल तेल व नींबू के रस का इस्तेमाल करना अच्छा रहता है. इसके लिए आप नारियल तेल और नींबू का रस एक बाउल में डालकर मिक्स करें. अब इस मिश्रण से अपनी स्कैल्प से मसाज करें. इसके बाद आप कॉम्ब करें और एक घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें और बाद में माइल्ड शैम्पू की मदद से हेडवॉश करें.

घरेलु उपायों के ज़रिये अपने बालों को बनाये घने, काले और मज़बूत, नीचे दिए गए विडियो से ले जानकारी !

 

3. नारियल तेल और करीपत्ता : जो लोग नियमित रूप से करीपत्ता अपनी डाइट में शामिल करते हैं, उनके बाल जल्दी सफेद नहीं होते हैं. साथ ही उनके बाल हेल्दी, शाइनी बनते हैं. इसलिए अगर आपको प्री−मेच्योर ग्रे हेयर की समस्या है तो आप नारियल तेल में करीपत्ता उबालें. इसके बाद आप तेल को छान लें. इसके बाद तेल को ठंडा होने दें और फिर उस तेल से अपने बालों में अप्लाई करें. एक-दो घंटे बाद आप वॉश करें.

4. आंवला व मेथी : नारियल, जैतून या बादाम के तेल में आंवला डालकर कुछ मिनट के लिए उबाल लें. उसके बाद एक बड़ा चम्मच मेथी पाउडर डालें. जब तेल ठंडा हो जाए तो आप रात में उससे अपनी स्कैल्प पर मसाज करें. अगली सुबह माइल्ड हर्बल शैम्पू की मदद से हेयर वॉश करें. आंवला व मेथी को अगर मिलकर बालों में अप्लाई किया जाए तो यह ग्रे हेयर के लिए एक बेहतरीन नेचुरल रेमिडी है.

smooth hair tips in hindi ( बालों को कोमल और मुलायम बनाने के लिए घरेलु उपाए)

smooth hair tips in hindi

हर औरत चाहती है कि उसके बाल मुलायम और चमकदार हों. बालों की सबसे बाहरी परत पर नेचुरल ऑयल होता है जो इसे कुदरती चमक देती है. smooth hair tips in hindi में जानने के लिए नीचे दिए उपायों को अपनाएं :

  1. बालों में अण्डों का इस्तेमाल :  बालों को मुलायम बनाने और उनमें चमक लाने के लिए अंडे से बेहतर कुछ भी नहीं. ये इतना कारगर है कि एकबार में ही आपको फर्क नजर आ जाएगा. इसमें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, फैटी एसिडस और लैक्टिन होता है. इसमें ऑलिव ऑयल मिलाकर बालों में लगायें.

2. नारियल के तेल :  में वो सभी पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो बालों को मुलायम और चमकदार बनाने के लिए चाहिए होते हैं. ये बालों की कुदरती नमी को बनाए रखता है और उन्हें रूखा नहीं होने देता है, जिससे वो चमकदार बने रहते हैं.

3.  शहद का इस्तेमाल :  भी एक कारगर उपाय हो सकता है. बालों की खोई चमक वापस पाने के लिए आप शहद का भी इस्तेमाल कर सकती हैं. इससे न केवल बालों में चमक आती है बल्क‍ि बाल मुलायम भी बन जाते हैं.

4.  बालों में एलोवेरा : बालों के लिए एलोवेरा बहुत फायदेमंद है. ये बालों को पूरी नमी देने के साथ ही पोषित करने का काम भी करता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन बालों को पोषण देने का काम करते हैं. साथ ही ये रूसी को भी कम करने में कारगर है.

dry hair care tips at home in hindi ( रूखे और बेजान बालों से हैं परेशान तो घर बैठे करें इसका समाधान)

dry hair care tips at home in hindi

खुबसूरत सिल्की बाल हर किसी को पसंद होते हैं. रूखे और बेजान बाल काफी निराशा पैदा किया करती हैं. dry hair care tips at home in hindi के लिए निम्नलिखित सरल उपायों को अपनाएं :

  1. सही तरीके से शैम्पू करें: अपने बालों का टाइप जानकार उसके अनुसार ही शैंपू चुनें. कई शैंपू डिटर्जेंट जैसी सामग्रियों से मिलकर बने होते हैं, जिन्हें सल्फेट कहा जाता है ताकि अतिरिक्त गंदगी और तेल निकाला जा सके. शैम्पू लेते समय एक बार चेक कर लें कि उसपर “सल्फेट फ्री” लिखा हो. और Dimethicone हिया या नहीं ये भी चेक कर लें. यह बालों में चमक को बढ़ाता है.

 2. बालों को मॉइस्चराइज ज़रूर करें: हर बार शैम्पू करने के बाद, शुष्क या डैमेज बालों के लिए बने कंडीशनर का       ही उपयोग करें. आप डीप कंडीशनर, जिन्हें प्रोटीन पैक भी कहा जाता है. यदि आपके बाल बहुत शुष्क हैं तो एक         हफ्ते में एक या दो बार ही कंडीशनर का उपयोग करें.

3. सही तरह से कंघी करें: शुष्क, डैमेज बालों के टूटने की संभावना अधिक होती है क्योंकि ये बहुत कमजोर होते हैं। गरत तरीके से कंघी या ब्रश करने से बाल खिंचते हैं जो इनके टूटने का कारण बनते हैं. इसलिए बालों के लिए बड़े दांतों वाले कंघे का उपयोग करें, क्योंकि खींचे बिना गीले बालों को काढ़ना अधिक मुश्किल होता है.

4. हीट स्टाइलिंग उपकरणों का उपयोग कम करें: हफ्ते में ज़रूरत पड़ने पर एक ही बार हीट स्टाइलिंग का उपयोग करें. और कम तापमान वाले ड्रायर और कर्लिंग का ही प्रयोग करें. इन उपकरणों का उपयोग करने से पहले, हीट प्रॉटेक्टिव स्प्रे या सीरम लगाएं. इससे बालों पर गर्माहट का कम असर पड़ता है.

निष्कर्ष : 

इन सारे उपायों को अपनाने के बाद आपको अपने बालों से कोई शिकायत नहीं रहेगी. बशर्ते की आप इसे इमानदारी से निभाएं. हमारे दिए गये सारे Hair Tips in Hindi आपके लिए कारगार साबित हो सकते हैं. ऊपर दिए गए पोस्ट में आपको सिल्की शाइन हेयर, नेचुरल ब्लैक हेयर ,रूखे व बेजान बालों  इत्यादि बलों से जुड़े हर परेशानियों को विस्तार से बताया गया है. जिसे आपको आवश्य जानना चहिये. 

इसकी भी जानकारी आवश्य लें : ‘महेंद्र सिंह धोनी’ जीवन परिचय पढ़े ज़रूर, शानदार होने के साथ, है बहुत भावुक !

‘महेंद्र सिंह धोनी’ जीवन परिचय पढ़े ज़रूर, शानदार होने के साथ, है बहुत भावुक !

Frequently Asked Questions: (कुछ ऐसे सवाल जो यूजर के मन में काफी उभरते हैं) 

1. आखिर कैसे अपने बालों को सिल्की और शाईनी बनाएं ? (how to silky hair)

उत्तर: सिल्की hair पाने के लिए अपने डाइट में प्रोटीन को शामिल करना काफी आवश्यक है. यह सवाल हर किसी के ज़ेहन में आता है कि आखिर कैसे अपने बालों को सिल्की और शाईनी बनाएं ? अच्छे बालों के लिए अपने खाने में दालें, प्रोटीन, सोयाबीन और पनीर जैसे प्रोटीन फूड जरूर शामिल हैं. साथ ही रूटीन में हम जो शैम्पू यूज करते हैं वो कैमिकल से भरे होते हैं और इन कैमिकल्स की वजह से बालों को नुकसान पहुंचता है.

हर्बल शैम्पू इस्तेमाल करना बेहतर है. इससे बाल कम डैमेज होते हैं और उनकी शाइन बरकरार रहती है. सिल्की बाल पाने के लिए बालों में तेल लगाना एक नरिशमेंट की तरह काम करता है. हालांकि ऑइली बालों में ज्यादा तेल का इस्तेमाल ना करें या शैम्पू से सिर्फ एक घंटे पहले ऑइलिंग करें और फिर माइल्ड शैम्पू से हेडवॉश करें. अगर बाल ड्राइ हैं या ज्यादा ऑइली नहीं है तो शैम्पू से एक दिन पहले लगायें.

2. शाईनी सिल्क बालों के लिए घरेलु उपाए क्या-क्या हो सकते हैं ? (homemade tips in hindi)

उत्तर: बालों की खूबसूरती में सिल्की और शाईन का होना काफी महत्त्व रखता है. जिससे बालों के साथ साथ आपकी भी खूबसूरती पर चार चाँद लग जाते हैं. शाईनी सिल्क बालों के लिए घरेलु उपाए क्या-क्या हो सकते हैं ? यह एक अच्छा सवाल है. बता दे कि मेहंदी बालों के लिए काफी फायदेमंद है. हालांकि केवल मेंहदी लगाने से बालों में थोड़ा रूखापन आता है.

लेकिन अगर मेंहदी को अंडे के साथ इस्तेमाल किया जाये तो बालों में शाइन आती है. ध्यान रहे कि अगर आपके बाल ऑइली ज्यादा हैं तो ज्यादा तेल का इस्तेमाल ना करें. शैम्पू से सिर्फ एक घंटे पहले ही तेल लगाये. वहीँ एलोवेरा जेल बालों को नमी देता है. सोने से पहले नारियल तेल में एलोवेरा जेल मिलाकर सिर की मालिश करें. साथ ही खाली जेल लगाकर सोयें और सुबह उठकर इसे धो लें.

3.  लम्बे बालों के लिए अपनाये जा सकते ये सारे टिप्स (how to long hair tips in hindi)

उत्तर: अगर हेयर फॉल की अनदेखी कर दी जाए तो दोबारा बालों को सही होने में बहुत समय लगता है. इसके लिए      जरूरी है कि आज से ही बालों की केयर करनी शुरू कर दें. जिससे आप हफ्ते में 3 इंच तक लंबे बाल पा सकते हैं. सरसों का तेल और आरंडी का तेल मिला कर इसे बालों में लगाएं. 2-3 घंटे लगा रहने के बाद बालों को धो लें। हफ्ते में 2-3 बार इस तेल का इस्तेमाल करें.

नारियल के तेल में एक विटामिन ई का कैप्सूल डालकर मिक्स कर लें.  इस तैयार किए हुए तेल को बालों में लगाएं. इससे बालों को लम्बे करने में आसानी होगी. रात को मेथी दाना को भिगो कर सुबह पीस लें और दही में मिक्स करके इसे बालों में लगाएं. हफ्ते में 2 बार इसका इस्तेमाल करें.

4.  किस तरह के टिप्स को अपनाकर अपने बालों को लम्बा किया जा सकता है ? (how to make long hair tips in hindi)

उत्तर : यह अक्सर देखा गया है कि लम्बे बालों में लोगों की खूबसूरती काफी हद तक बढ़ जाती है. मगर आजकल लम्बे बालों का फैशन थोड़ा कम हो चूका है. फिर भी कई लोगों में लम्बे बालों को लेकर कई सवाल उभरते हैं. जैसे : किस तरह के टिप्स को अपनाकर अपने बालों को लम्बा किया जा सकता है ? तो आईये बताते हैं.

कड़ी पत्ते का चूर्ण, जटामासी का चूर्ण, मेथी दाने का पाउडर, ब्रह्मी के पत्तों का रस, सरसों के तेल में डाल कर इसे रात भर रख दें. सुबह इस मिश्रण को धीमी आंच पर गर्म करें. जब तक की इसका सारा पानी सूख न जाए. इसके बाद इसे ठंडा होने पर छान कर बोतल में भर कर रख लें. हफ्ते में दो से तीन बार इस तेल से बालों की मसाज करें.

Loading...

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here