किसी भी तरह के इलाज के लिए कभी-कभी डॉक्टर से ज्यादा सही घरेलु नुस्खे काम आते हैं. यहाँ तक कि घरेलू आयुर्वेदिक नुस्खे को अधिकतर रामबाण तरीका माना जाता है. मामूली सा दर्द पीड़ा जैसे दांत दर्द, कान दर्द, पेट दर्द इत्यादि के लिए ये नुस्खे काफी हद तक काम आ जाया करते हैं.

घरेलू नुस्खे घरेलू उपचार, अपनाएं ज़रूर 

घरेलू नुस्खे घरेलू उपचार

प्राकृतिक घरेलू उपचार ऐसे इलाज हैं जो घर में आसानी से तैयार हो जाते हैं. जैसे कि फल, सब्जियां घांस, मसाले और जड़ी बूटी. ये पदार्थ ऐसी चीजें हैं जो आम तौर पर रोजाना हमारे सामने आती हैं. आम बीमारियों से निपटने के लिए इस प्रकार के उपचार हमारी रसोई में उपलब्ध वस्तुओं से तैयार करना आसान है.

ऐसी वस्तुओं के कुछ सामान्य उदाहरण हैं : सेब के ज़िरके, लहसून, दही, एलोवेरा, बोरिक एसिड, फोलिक एसिड, टमाटर, कच्चे प्याज, चाय के पेड़ के तेल, बादाम, दालचीनी, निम्बू का रस, नट्स, अंडे , हल्दी, ग्रीन टी, बेकिंग सोडा प्राकृतिक शहद इत्यादि.

ब्यूटी टिप्स इन हिंदी घरेलू नुस्खे, आएँगी निखार 

ब्यूटी टिप्स इन हिंदी घरेलू नुस्खे

खूबसूरती को बनाये रखने के लिए आयुर्वेद में कई उपाय हैं. आयुर्वेदिक स्क्रब या उबटन त्वचा का कोमलता से पोषण देते हैं. ब्यूटी टिप्स इन हिंदी घरेलू नुस्खे के निम्नलिखित उपाए हैं:

  1. बेसन, चंदन, हल्दी और दूध का फेस पैक इस्तेमाल करें. इसके लिए 2 चम्मच बेसन में थोड़ा सा चंदन पाउडर, 1 चुटकी हल्दी और थोड़ा सा दूध मिलाकर पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगा लें.

2. मसूर की दाल को पीसकर उसका पेस्ट बना लें और फिर उसे शहद के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाएं. कुछ देर बाद      चेहरा साफ पानी से धो दें. ये घरेलू आयुर्वेदिक नुस्खे की तरह गुणकारी होता है.

3. गोरी रंगत और चमकती स्किन के लिए नींबू को भी काफी अच्छा माना गया है. इसके लिए नींबू के छिलके को              नियमित रूप से चेहरे पर रगड़ें. थोड़ी देर के बाद पानी से धो दें.

4. नीम का उपयोग ना सिर्फ फोड़े-फुंसियों को ठीक करती है. इसके लिए नीम के पत्तों को पीसकर उसमें थोड़ी से हल्दी मिलाएं और चेहरे पर लगा लें.

5. दही खाने में स्वाद बढ़ाने के अलावा आपकी सुंदरता में भी इजाफा करती है. इसके लिए दही में नींबू मिलाकर लगाएं.

6. तुलसी की सिर्फ पूजा ही नहीं होती बल्कि खूबसूरती बढ़ाने भी ये वाकई गुणकारी है. तुलसी के पत्तों को पीसकर           लगाने से चेहरे का रंग तो साफ होता ही है. स्किन भी ग्लो करने लग जाती है.

चेहरे पर ग्लो लाने के घरेलू नुस्खे, निखरेगी सुन्दरता 

चेहरे पर ग्लो लाने के घरेलू नुस्खे

अपनी खूबसूरती बरक़रार रखना अपने आप में एक बहुत बड़ी बात है. इसके लिए हमेशा जुटे रहना चाहिए. चमकता चेहरा हर किसी की पसंद होती है. ज्यादा से ज्यादा चेहरे पर ग्लो लाने के घरेलू नुस्खे ही अपनाए जाने चाहिए. जो निम्नलिखित हैं :

  1. निखार लाने के लिए चंदन का फेसपैक चेहरे पर लगाएं. इसके लिए प्योर चंदन को घिसें और पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगा लें. सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें. हफ्ते में 2 बार ऐसा करें.

2. चेहरे पर चमक तभी दिखेगी जब इसकी नियमित रूप से सफाई की जाएगी. इसलिए रोजाना चेहरे को ठंडे पानी से कई बार धोएं. अच्छा फेसवॉश लगाएं और हफ्ते में कम से कम 2 बार स्क्रब जरूर करें.

3. ग्लोइंग स्किन पाने के लिए एलोवेरा भी लगा सकते हैं. एलोवेरा की पत्ती का जेल निकालकर चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद ठंडे पानी से धो दें. रोजाना एक बार ऐसा करें और फिर देखिए कि चंद दिनों में ही आपकी स्किन किस तरह ग्लो करेगी.

4. मलाई में हल्दी मिलाकर लगाने से भी चेहरे का रंग साफ होता है और स्किन दमकने लगती है. इसके लिए 2 चम्मच      दही में एक चुटकी हल्दी अच्छी तरह से मिलाएं और आंखों को बचाते हुए चेहरे पर लगाएं.

खांसी जुकाम के लिए घरेलू नुस्खे, होंगे कई फायदे  

खांसी जुकाम के लिए घरेलू नुस्खे

बदलते मौसम में सबसे बड़ी समस्या सर्दी-खांसी और जुकाम की रहती है. इसके लिए घरेलू उपाय काफी हद तक अच्छे होते हैं. खांसी जुकाम के लिए घरेलू नुस्खे के इन बड़े 10 नुस्खों को जानें :

  1. शहद, नींबू और इलायची का मिश्रण : आधा चम्मच शहद में एक चुटकी इलायची और कुछ नीबू के रस की बूंदे डालिए. इस सिरप का दिन में 2 बार सेवन करें. इससे राहत मिलेगी.

2. गर्म पानी : जितना हो सके गर्म पानी पिएं. आपके गले में जमा कफ खुलेगा और आप सुधार महसूस करेंगे.

3. हल्दी वाला दूध : हल्दी वाला दूध ज़ुकाम में काफी फायदेमंद होता है, क्योंकि हल्दी में एंटी ओक्सिडेंट होते हैं जो कीटाणुओं से हमारी रक्षा करते हैं.

4. मसाले वाली चाय : अपनी चाय में अदरक, तुलसी, काली मिर्च मिला कर चाय का सेवन कीजिए. इन घरेलू आयुर्वेदिक नुस्खे के  सेवन से खांसी-जुकाम में काफी राहत मिलती है.

5. आंवला : आंवला में प्रचुर मात्रा में विटामिन-सी पाया जाता है जो खून के संचार को बेहतर करता है. इसमें एंटी-         ऑक्सीडेंट्स भी होते हैं जो आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा करता है.

6. अदरक-तुलसी : अदरक के रस में तुलसी मिलाएं और इसका सेवन करें. इसमें शहद भी मिलाया जा सकता है.

7. अलसी :अलसी के बीजों को मोटा होने तक उबालें और उसमें नीबू का रस और शहद भी मिलाएं और इसका सेवन      करें. जुकाम और खांसी से आराम मिलेगा.

8. अदरक और नमक : अदरक को छोटे टुकड़ों में काटें और उसमें नमक मिलाएं। इसे खा लें. इसके रस से आपका गला जाएगा और नमक से कीटाणु मर जाएंगे.

9. लहसुन : लहसुन को घी में भून लें और गर्म-गर्म ही खा लें. यह स्वाद में खराब हो सकता है लेकिन स्वास्थ्य के लिए एकदम शानदार है.

10. अनार का रस : अनार के जूस में थोडा अदरक और पिपली का पाउडर डालने से खांसी को आराम मिलता है.

खांसी-बलगम को इन घरेलू नुस्खों से करें दूर, मिलेगी राहत 

खांसी-बलगम को इन घरेलू नुस्खों से करें दूर

यह हमेशा देखा जाता जाड़ा हो या गर्मी कई लोग खांसी से हमेशा परेशान रहते हैं. जिससे कई तरह की बीमारियाँ हो सकती हैं. अगर आपको भी है तो अपने खांसी-बलगम को इन घरेलू नुस्खों से करें दूर. अपनाएं दिए गए ये ख़ास 4 उपाय:

1. काली मिर्च : अगर खांसी के साथ बलगम भी है तो आधा चम्मच काली मिर्च को देसी घी के साथ मिलाकर खाएं.

2. गाजर का जूस : सुनने में अटपटा लग सकता है लेकिन खांसी-जुकाम में गाजर का जूस काफी फायदेमंद होता है लेकिन बर्फ के साथ इसका सेवन न करें.

3. गर्म पदार्थों का सेवन : सूप, चाय, गर्म पानी का सेवन करें. ठंडा पानी, मसालेदार खाना आदि से परहेज करें.

4. गेहूं की भूसी : जुकाम और खांसी के उपचार के लिए आप गेहूं की भूसी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 10 ग्राम गेहूं की भूसी, पांच लौंग और कुछ नमक लेकर पानी में मिलाकर इसे उबाल लें और इसका काढ़ा बनाएं. इसका एक कप काढ़ा पीने से आपको तुरंत आराम मिलेगा.

हेल्थ टिप्स घरेलू नुस्खे video, देखे और अपनाएं 

हेल्थ टिप्स घरेलू नुस्खे video

पहले जामने में लोग जड़ी बूटियों से ही अपनी समस्यायों का संधान कर लिया करते थे. भले ही इसमें कुछ देरी हो मगर काफी हद तक तकलीफें दूर हो जाया करती है. हेल्थ टिप्स घरेलू नुस्खे video देखे और इसे अपनाएं ज़रूर.

 

1. एसिडिटी की समस्या : एसिडिटी की समस्या से निजात पाने के लिए गाजर-पत्तागोभी, कद्दू और मिश्री व सेब अनानास का रस एक अच्छा ऑप्शन है. आप चाहे तो एक गिलास पानी में निम्बू का रस और आधा चम्मच मिश्री मिलाकर दोपहर के खाने से आधे घंटे पहले लें. ऐसा करने से भी एसिडिटी से निजात पाने में फायदा मिलेगा.

2. फलों का रस : फलों का रस स्वास्थ्य और सौन्दर्य दोनों तरफ से बेहद लाभकारी होता है. बता दे कि अलग-अलग फलों के रस के सेवन से कई बीमारियों का इलाज घर पर भी किया जा सकता है.

3. गैसके लिए : आंवले का चूर्ण सुबह और शाम लें. ये घरेलू आयुर्वेदिक नुस्खे की तरह है. दो वक्त के खाने के बीच सही समय अंतराल रखें. तनाव से बचे, प्राणायाम और ध्यान करें. इससे गैस और एसिडिटी दोनों में फायदा होता है.
4. वज़न बढ़ाने के लिए : दूध बहुत फायदेमंद होता है. ड्रायफ्रूट्स, गेंहू के ज्वारे का रस व सभी तरह के फलों के रस से वजन बढ़ सकता है. फलों के रस का सेवन करने पर कब्ज से भी छुटकारा पाने में मदद मिल जाती है.

 पीले दांत को साफ़ करने के घरेलू नुस्खे, चुटकियों में होंगे सफ़ेद 

पीले दांत को साफ़ करने के घरेलू नुस्खे
आपकी मुस्कुराहट आपके व्यक्तित्व का प्रतीक होती है. लेकिन कई बार आपके पीले दांत आपको खुलकर हंसने की इजाजत नहीं देते हैं. कुछ उपाए हैं जिससे आपके दांत सफ़ेद हो जायेंगे :

स्ट्रॉबेरी दांतों का पीलापन दूर करने में काफी मदद करता है. स्ट्रॉबेरी में मौजूद एंजाइम मैलिक एसिड और विटामिन सी आपके दांतों से पीलापन हटा देते हैं.

अधिकतर डेंटिस्ट्स का मानना है कि ब्रशिंग की तुलना में फ्लोसिंग (दांत साफ करने वाला धागा) अधिक महत्तपूर्ण है. फ्लोसिंग दांतों के बीच से पीलापन हटा देती है. सप्ताह में कम से कम दो बार इसका इस्तेमाल करें.

दांतों को साफ करने में जो घरेलु उपाय सबसे अधिक बेकिंग सोडा और नींबू काम आता है. दोनों की रासायनिक प्रतिक्रिया आपकी मुस्कुराहट को और अधिक चमकदार बना सकती है.

आपके दांतों को चमकदार बनाने में फल और सब्जियों का भी बहुत बड़ा हाथ होता हैं. सेब, अजवाइन और गाजर दांतों के लिए  घरेलू आयुर्वेदिक नुस्खे की तरह साबित होता है, जिससे दांत काफी अच्छे हो जाते हैं. 

ऑयल पुलिंग न सिर्फ दांतों को बल्कि पूरे शरीर का साफ करती है. ये बेहद आसान, सस्ती और हार्मलेस होती है. इसमें एक चम्मच ऑर्गेनिक तेल को अपने मुंह में 15 से 20 मिनट तक रखें और मुंह के चारों और घुमाएं. इसके बाद इसे मुंह से बाहर निकालें और पानी से पूरी तरह से अपना मुंह कुल्ला करें. इस प्रक्रिया के बाद कम से कम 2 से 3 गिलास पानी जरूर पीएं. 

घरेलू नुस्खे से बॉडी कैसे बनाएं, जानिये कुछ दिलचस्प उपाय 

घरेलू नुस्खे से बॉडी कैसे बनाएं

दोस्तों आज के टाइम हर कोई फिट रहना चाहता है. ताकि वह भीड़ में सबसे अलग दिखे. बहुत से लोगो की परेशानी यह हैं की वह बहुत ज्यादा दुबले -पतले हैं. जिसके कारण वह लोग हर समय इसी सोच में डूबे रहते हैं कि घरेलू नुस्खे से बॉडी कैसे बनाएं, तो आईये बताते हैं आपको ये उपाए :

1.अच्छा स्वास्थ्य : बॉडी बनाने के लिए आपको पहले शरीर को स्वस्थ रखना बहुत जरुरी है. अगर आप शरीर से स्वस्थ नहीं रहोगे तो बॉडी कभी भी नहीं बन पायेगी. इसके लिए आपको सबसे पहले अच्छी आदतों को अपनाते हुए बुरी आदतों को छोड़नी होगी.

2. केला : केले में विटामिन ए और बी होता हैं. विटामिन के रूप में थाइमिन, नियासिन और फ़ॉलिक एसिड भी पाया जाता हैं. साथ ही केले में 8.3 प्रतिशत चिकनाई, 1.3 प्रतिशत प्रोटीन, 24.3 प्रतिशत कार्बोहाइडेड और साथ ही 64.3 प्रतिशत पानी पाया जाता है. इसीलिए  केले को ऊर्जा का अच्छा स्र्तोत माना जाता हैं.

3. पनीर : पनीर में अत्यधिक मात्रा प्रोटीन पाया जाता है. इसमें बिलकुल भी फैट नहीं होता हैं. इसमें प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन बी 12 भी पाया जाता हैं. शरीर की कमजोर हड्डियों को मजबूत बनाने में काफी सहायक होते हैं.

4. बादाम : जो लोग मसल्स बनाना चाहते हैं. उनके लिए घरेलू आयुर्वेदिक नुस्खे ज़बरदस्त साबित होते हैं. इसलिए  बादाम का इस्तेमाल अपने खाने में ज़रूर करें. इसके अंदर प्रोटीन, फाइबर और विटामिन ई प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं. बादाम में पाए जाने वाला एंटीऑक्सिडेंट शरीर को वर्कआउट के बाद जल्दी रिकवर करता हैं. साथ ही एनर्जी लेवल भी बढ़ाता हैं.

5. शकरकंदी : शकरकंदी आसानी से बाजार में मिल जाया करती है. अगर आप जल्दी अच्छी बॉडी चाहते हैं तो अपने भोजन में शकरकंदी को जरूर शामिल करे. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर, पोटेशियम और विटामिन पाया जाता हैं. आप इसे वर्कआउट के बाद नाश्ते में भी शामिल कर सकते हैं.

6. मांस का सेवन करें : अगर आप मांसाहारी हैं तो मछली, मांस, अंडा का सेवन कर सकते हैं. इनमें प्रोटीन और वसा अत्यधिक मात्रा में पाए जाते हैं. इसके अलावा यह मांसपेशियों का निर्माण करता है और शरीर को अच्छा बनाता है.

7. पोषक तत्व वाला खाना खाएं : खाने में हमेशा पौष्टिक भोजन को शामिल करें. जैसे कि मक्खन, फल, हरी सब्जियां, घी, जूस, गुड, दही, सलाद, ड्राई-फ्रूट्स इत्यादि शामिल कर सकते हैं. ये सारे घरेलू आयुर्वेदिक नुस्खे हैं. यह पदार्थ शरीर को भरपूर मात्रा ऊर्जा देते हैं. ऐसा खाना लगातार खाने से पतलापन दूर होता है और ये खाने आपके चेहरे पर रंगत भी लाता है.

8. तनाव : अगर आप अपनी बॉडी बनाना चाहते हैं तो तनाव न ले. इससे आपके शरीर पर कई प्रकार के साइड इफेक्ट होते हैं. इसलिए जितना हो सके इससे बचे.

इसकी जानकारी भी आवश्य लें : Hair Tips in Hindi (लम्बे, रेशमी और मज़बूत बाल पाने के लिए अपनाएं बस ये टिप्स) !

 

Hair Tips in Hindi (लम्बे, रेशमी और मज़बूत बाल पाने के लिए अपनाएं बस ये टिप्स) !

Loading...

घरेलू उपचार के फायदे

इंटरनेट के आ जाने से, प्राकृतिक उपचार या घरेलू आयुर्वेदिक नुस्खे के उत्पाद अधिक आसानी से घर बैठे उपलब्ध हो जाया करते हैं. घरेलू उपचार के फायदे कई सारे हैं. इसी कारण सदियों से हमारी दादी-नानी के नुस्खों के रूप में ये घरेलू एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी तक पहुंचते रहे हैं. कुछ प्रमुख फायदे निम्नलिखित हैं :-

  1. घरेलू उपचार का इस्तेमाल करना और तैयार करना काफी आसान है. कोई भी उन्हें प्रभावी ढंग से उपयोग कर सकता है.
  2. इस घरेलू उपचार में सामान्यतया कोई ऐसा रसायन नहीं होता जो शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है.
  3. यह उपचार सस्ते और आसानी से मिलते हैं. वे किसी के किचन, खेत में या सस्ती दामों पर आसानी से बाजार से लें सकते हैं.
  4. कई बीमारियों में घरेलू उपचार काफी असरदार होते हैं.
  5. एक ही घरेलू उपचार का कई प्रकार की बीमारियों के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here