देश

फ्लाइट कैंसिल होने पर भी रिफंड के लिए ट्रैवल एजेंट नहीं कर पाएंगे मनमानी, केंद्र ने दी चेतावनी !

मार्च से मई तक बहुत से लोगों के साथ ऐसा हुआ की फ्लाइट टिकट बुक होने के बावजूद फ्लाइट कैंसिल हो जाने की वजह से यात्रा नहीं कर सके और उनके टिकट का पैसा भी वापस (Refund) नहीं मिला।

Immediately Receive Kuwait Hindi News Updates

लेकिन कोर्ट के आदेश के बाद अब यात्रियों को पैसा वापस दिया जा रहा है। ऐसे में अब केंद्र सरकार ने ट्रैवल एजेंट्स चेतावनी दिया है। केंद्र सरकार ने ट्रैवल एजेंट्स को चेतावनी देते हुए कहा है कि,

यात्रियों को टिकट कैंसिलेशन के बाद रिफंड देने में कोई देरी न करें। ट्रैवल एजेंट्स को यह भी निर्देश दिया गया है कि ग्राहकों को कोई ट्रैवल वाउचर न दें।

फ्लाइट

केंद्र सरकार ने निर्देश देते हुए कहा है कि, इस चेतावनी के बाद अगर कोई एजेंट गड़बड़ी करता है तो नागर विमानन महानिदेशालय उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगा।

बता दें कि, सुप्रीम कोर्ट ने बीते 1 अक्टूबर 2020 को एक मामले की सुनवाई के दौरान फ्लाइट कैंसिलेशन के बाद जल्द से जल्द रिफंड जारी करने का आदेश दिया था

यात्रियों के टिकट के पैसे वापस करने का ये मामला सुप्रीम कोर्ट के पास गया था। अब सुप्रीम कोर्ट ने निर्देश दिया है कि 25 मार्च और 24 मई के बीच रद्द किये गये विमान टिकटों के लिए यात्रियों को तत्काल पूरा रिफंड किया जाए।

सुप्रीम कोर्ट के आदेश को मानते हुए नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) ने टिकट के पैसे वापस करने का निर्णय कर लिया है।
Get Today’s City News Updates

टिकट के पैसे वापस करने के लिए DGCA ने यात्रियों को तीन कैटगरी में बांटा है।पहली श्रेणी में ऐसे यात्री हैं जिन्होंने 25 मार्च और 24 मई के बीच उसी अवधि में यात्रा के लिए टिकट खरीदे थे।

दूसरी श्रेणी में ऐसे यात्री हैं जिन्होंने 25 मार्च से पहले टिकट लिए लेकिन उनकी यात्रा अवधि 24 मई तक थी और तीसरी श्रेणी में 24 मई के बाद के सफर के लिए किसी भी समय टिकट बुकिंग वाले लोग हैं।

DGCA सभी एयरलाइनों टिकट के बदले पूरा पैसा देने का आदेश दिया है। DGCA ने एयरलाइनों से कहा है कि, द्वितीय श्रेणी वाले को एयरलाइन 15 दिनों के अंदर पैसा देने का पूरा प्रयास करे।

Loading...
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top