हमारा भारत देश एक कृषि प्रधान देश है. यहाँ खेती काफी अधिक होती है और जो लोग खेतों में काम करते हैं, उन्हें किसान कहा जाता है. ये बाकी सभी लोगो के लिए खाद्य सामग्री का उत्पादन करते है. इसमें फसलों को उगाना, बागों में पौधे लगाना, मुर्गियों या अन्य पशुओं की देखभाल कर उन्हें आगे बढ़ाना भी शामिल है.

किसान सम्मान निधि, इसके क्या उद्देश्य हैं 

किसान सम्मान निधि, इसके क्या उद्देश्य हैं

बता दे कि पीएम नरेंद्र मोदी ने देशभर के करोड़ों किसान भाईओं के लिए कई योजनाएं शुरू की है. इन योजनाओं में प्रधानमंत्री किसान निधि योजना काफी अहम है.

इस योजना के तहत सरकार किसानों के बैंक खातों में हर साल 6000 रुपये जमा करती है. यह राशि तीन बराबर किस्तों में किसानों के खाते में डाली जाती है.

केन्द्र सरकार ने नए वित्त वर्ष में किसानों के नाम जोड़ने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. इसलिए अब नई सूची जारी की जाएगी. पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2020 की नई सूची को सरकारी वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जांच सकते हैं. . इसके अलावा आप ऑनलाइन जांच के साथ ऑनलाइन अपना नाम जोड़ने का आवेदन भी कर सकते हैं.

अगर आंकड़ों की बात करें तो अबतक इस योजना के तहत 8.45 करोड़ से अधिक किसान परिवारों का इसका लाभ पहुंचाया जा चुका है. अगर इस योजना के पीछे के उद्देश्यों को समझे तो इसका प्राथमिक उद्देश्य, लघु एवं सीमांत किसानों को प्रत्यक्ष आय संबंधी सहायता देना शामिल है.

किसान सम्मान निधि योजना ऑनलाइन, कैसे करे आवेदन 

किसान सम्मान निधि योजना ऑनलाइन, कैसे करे आवेदन

अगर आपने इस योजना में हिस्सा लिया है और अपना नाम इस सूची में देखना चाहते हैं. तो आपको इस http://pmkisan.gov.in/ वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा.  पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2020 की नई सूची को सरकारी वेबसाइट pmkisan.gov.in पर चेक कर सकते हैं.

अगर आपका आवेदन किसी डॉक्यूमेंट जैसे आधार, मोबाइल नंबर या बैंक खाता की वजह से रुका है तो वह कागजात ऑनलाइन अपलोड भी कर सकते हैं.

जिन किसानों को इस योजना का लाभ मिला है उनके भी नाम राज्य/जिलेवार/तहसील/गांव के हिसाब से देखे जा सकते हैं. इसमें सरकार ने सभी लाभार्थियों की पूरी सूची अपलोड कर दी है. इतना ही नहीं आपके आवेदन की स्थिति क्या है . इसकी जानकारी आधार संख्या/ बैंक खाता/ मोबाइल नंबर के जरिये भी मालूम कर सकते हैं.

किसान सम्मान निधि योजना ऑनलाइन चेक करें, खाते में पैसे आए या नहींकिसान सम्मान निधि योजना ऑनलाइन चेक करें, खाते में पैसे आए या नहीं

इस योजना की लिस्ट ऑनलाइन देखने के लिए आप pmkisan.gov.in पर क्लिक करिए. वेबसाइट खुलने के बाद मेन्यू बार देखें और यहां ‘फार्मर कार्नर’ पर जाएं और ‘लाभार्थी सूची’ के लिंक पर क्लिक करे अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव विवरण दर्ज करें. फिर इस योजना ऑनलाइन चेक करें.

किसानों को इसके लिए pmkisan.gov.in वेबसाइट को लॉग इन करना होगा. इसमें दिये गए ”फार्मर कार्नर” वाले टैब में क्लिक करना होगा. इस टैब में किसानों को खुद को पीएम किसान योजना में पंजीकृत करने का विकल्प दिया गया है. अगर आपने पहले आवेदन किया है और आपका आधार ठीक से अपलोड नहीं हुआ है या किसी वजह से आधार नंबर गलत दर्ज हो गया है तो भी इसकी जानकारी भी इसमें मिल जाएगी.

इसके अलावा इस योजना के बारे में खुद को अपडेट रखना चाहते हैं तो इसका लिंक भी दिया गया है. इस लिंक के जरिये आप गूगल प्ले स्टोर में जाकर पीएम किसान मोबाइल एप डाउनलोड कर सकते हैं.

अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इसके लिये आपको या अपने नजदीकी csc सेंटर में जाना होगा जहां से आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

किसान सम्मान निधि योजना हेल्पलाइन नम्बर पर संपर्क न होने पर ,आप अपने राज्य के कृषि विभाग में या अपने राज्य के सीएम हेल्पलाइन पर शिकायत दर्ज करवा सकते हैं.

इसकी जानकारी भी ज़रूर लें : मिशन चंद्रयान-2 आखिर था क्या, इस पोस्ट में जानिए इसके असल मकसद को !

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिये आवेदन करने के लिये ये आवश्यक दस्तावेज हैं :

  1. खसरा खतौनी की नकल / किसान क्रेडिट कार्ड(Kisan Credit Card)

  2. बैंक पासबुक (Bank Passbook)

  3. आधार कार्ड (Adhar card)

किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ी किसी भी समस्या के लिये आप नीचे दिये गये फोन नम्बर और ईमेल के ज़रिये अपनी शिकायत कर सकते हैं: 

PM-KISAN Help Desk
Phone: 011-23381092
Phone: 91-11-23382401
Email: pmkisan-ict[at]gov[dot]in

किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 

किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट

आपको बता दे कि केंद्र सरकार द्वारा किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट ऑनलाइन पोर्टल पर जारी कर दिया गया है. देश के जिन छोटे किसानो ने इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन किया है. वह लाभार्थी पीएम किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर नई सूची में अपना नाम देख सकते है.

जिन लोगो का नाम किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट में आएगा उन किसानों को सरकार द्वारा 6000 रूपये की आर्थिक सहायता तीन किश्तों में दी जाएगी.

पीएम किसान छठी लिस्ट योजना 

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार हर साल किसानों को ₹6000 की आर्थिक सहायता देती है. जिसमे दो हजार रूपए की तीन किश्तों में प्रदान करती है. यह आर्थिक सहायता केंद्र सरकार 4 महीने के अंतराल पर दिया करती है.

हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा दिनांक 9 अगस्त 11:00 बजे इस योजना की  छठी किस्त सभी लाभ उठाने वाले किसानों के खाते में भेजी जा चुकी है.

पीएम किसान छठी किस्त के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा 1,7000 करोड़ रुपए की धनराशि 8.5 करोड़ किसानों के बैंक खातों में भेजी गयी है. यह धनराशि को केंद्र सरकार द्वारा डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर(डीबीटी) के माध्यम से ट्रांसफर की गयी है.

बता दे कि जब इस योजना की शुरुआत की गई थी तो इसमें यह शर्त थी कि इस योजना का लाभ केवल वही किसान उठा पाएंगे,जिनके पास 2 हेक्टेयर की जमीन है. लेकिन केंद्र सरकार ने इसे खत्म कर दिया है. जिसके कारण अब इस योजना का लाभ अब 12 करोड़ से बढ़ कर 14.5 किसानों को मिलेगा.

अब तक मिली किसानों को किस्त

1- किसान योजना पहली किस्त – फरवरी 2019 में जारी की गई थी

2- किसान योजना दूसरी किस्त – 2 अप्रैल 2019 को जारी की गई थी

3- किसान योजना तीसरी किस्त – अगस्त में जारी की गई थी

4- किसान योजना चौथी किस्त – जनवरी 2020 में जारी की गई

5- किसान योजना 5वीं किस्त – 1 अप्रैल, 2020 में जारी की गई

6- किसान योजना छठी किस्त – 1 अगस्त से पैसा आना शुरू

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here