अजब-गजब

BREAKING खुलासा: इस साल के अंत तक खत्म हो जाएगा दुनिया का सारा सोना (GOLD), मची खलबली!

इस कंपनी का चौंकाने वाला दावा, साल 2035 तक दुनिया से खत्म हो जाएगा सारा Gold

नई दिल्ली: त्यौहारी मौसम के शुरू होने के साथ व्यापारी यह उम्मीद कर रहे हैंकि कोविड-19 के बाद आई मंदी से उबरने में मदद मिलेगी। लेकिन इसी बीच ऐसी खबरों से चर्चाओं का बाजार गर्म है कि क्या दुनिया से सोना हमेशा के लिए खत्म हो जाएगा।

Immediately Receive Kuwait Hindi News Updates

कंपनी गोल्डमैन सैश का मानना है कि साल 2035 तक दुनियाभर की सभी खदानों से सोना निकाल लिया जाएगा। जिसके बाद जमीन के अंदर से सारा सोना खत्म हो जाएगा।

वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के प्रवक्ता हन्नाह ब्रांड्सटीटर ने कहा कि आने वाले कुछ सालों में खनन और कम हो सकता है। क्योंकि सोना पहले की तुलना में कई गुना घट चुका है।
Get Today’s City News Updates

2035 तक खत्म हो जाएगा सोना

वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल (WGC) की एक रिपोर्ट के मुताबिक पिछले साल यानि 2019 में पूरी दुनिया से लगभग 3,531 टन सोना निकला है। इतनी मात्रा में सोना निकालने के बाद कई विशेषज्ञों ने दावा किया है

कि दुनिया इन दिनों पीक गोल्ड की स्थिती में है। पीक गोल्ड यानी वो अवस्था जब हम खदानों से लगभग पूरा का पूरा सोना निकल चुका हो या बस खत्म होने की राह पर है।

मात्र 54,000 टन सोना बचा


WGC रिपोर्ट का कहना है कि जमीन के नीचे मात्र 54,000 टन सोना बचा है, जिसका खनन होना बाकी है। ये सोना अबतक खनन किए जा चुके सोने का केवल 30 प्रतिशत ही है। यानी 70 फीसदी सोना जमीन से निकाला जा चुका है।

जमीन से निकला जा चुका 50 प्रतिशत से ज्यादा सोना गहनों में बदल चुका है। अब वह किसी की निजी संपत्ति है, और जिसका आकलन करना बड़ा मुश्किल है।

सोने के शौकीन वालों के लिए उम्मीद की एक किरण बाकी है। दरअसल सोने को रीसाइकिल किया जा सकता है। ऐसे में अगर धरती में समाया सोना खत्म हो जाता है तो घरों में रखे सोने का फिर से इस्तेमाल किया जा सकता है।

Loading...
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top