अंतरिक्ष से धरती की हर एक चीज बहुत ही खूबसूरत दिखती है, दुनिया की सबसे लंबी नदी की तस्वीरें तो अपने बहुत बार देखा होगा लेकिन रात के अँधेरे में अंतरिक्ष से ली गई ये तस्वीरें अद्भुत हैं। नासा के अंतरिक्षयात्री क्रिस कैसिडी ने रात के अँधेरे में अंतरिक्ष से दुनिया की सबसे लंबी नदी ‘नील’ की तस्वीरें खींची हैं और उसे ट्विटर पर शेयर किया है। अंतरिक्षयात्री क्रिस कैसिडी द्वारा खींची गई नील नदी की तस्वीरें बेहद ही रोमांचक हैं।

क्रिस कैसिडी ने तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, “जल ही जीवन है और पृथ्वी पर कहीं भी यह बात इतनी स्पष्ट नहीं होती जितनी…रात में नील नदी।” एक यूज़र ने लिखा, “भाग्यशाली हैं…जो (यह)…देख रहे हैं।” 9 सितंबर को शेयर किये इस पोस्ट पर 4,500 से अधिक लाइक्स और 600 से अधिक रीट्वीट किए गए हैं।

नील नदी इथियोपिया से होकर मिस्र और सूडान में आती है, यह दुनिया की सबसे लंबी नदी है। एक नए अध्ययन के अनुसार, इसकी उत्पत्ति कम से कम 30 मिलियन यानी तीन करोड़ वर्ष पहले हुई थी।नील नदी अफ्रीका की सबसे बड़ी विक्टोरिया झील से निकलकर विस्तृत सहारा मरुस्थल के पूर्वी भाग को पार करती हुई उत्तर में भूमध्यसागर में उतरती है। कर्क रेखा के आस-पास के वर्षा वनों से होते हुए यह नदी युगांडा, इथोपिया, सूडान और मिस्त्र से होकर बहते हुए काफी लंबी घाटी बनाती है।

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here